< 10+ बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार ।। Best Bihar Business Ideas - KISHAN JAGRAN

10+ बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार ।। Best Bihar Business Ideas

बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार में आपको अनेक प्रकार के 0 investment या कम लगात के बिजनेस की जानकारी देंगे तथा आप कैसे new business ideas in bihar hindi और कहां नया बिजनेस सुरू करें बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार सभी प्रकार की जानकारी देंगे। बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार में

Table of Contents

Best Business Ideas In Bihar

हैलो दोस्तों आज मैं बिहार के लिए कुछ बेहतरीन बिजनेस आईडिया बता रहा हूं की हम कौन सा बिजनेस कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं वो भी बिहार में रहकर।

हमे बिजनेस क्यों करना चाहिए ताकि हम अपने बच्चो को अच्छा कल दे सके उनका अच्छा भविष्य बना सके तथा जिस बिजनेस को आज हम सुरू कर रहे हैं उसे हमारे घर का कोई भी सदस्य कर के घर का खर्चा चला सके और उसे किसी के यहां नौकरी करने की जरूरत न पड़े और आप सभी को रोजगार दे सकें।

7 Amazing डेली पैसा कैसे कमाए 100 से 500 || रेफर एंड अर्न App बिलकुल फ्री

कम्पोस्ट खाद बनाने का बिजनेस(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

वार्मिकंपोस्ट खाद का बिजनेस बिहार के लिए एक सबसे सस्ता और टिकाऊ बिजनेस है क्युकी बिहार में पशु पालन अधिक होता है। इस बिजनेस को आप अपने खेत के कुछ खाली जगह में कर के शहरो में आसानी से 6 रूपये kg से लेकर 30 रूपये kg तक बेच सकते हैं।

वार्मिकंपोस्ट खाद आप गोबर केंचुआ, पानी और प्लास्टिक तथा कुछ पुआल या बोरे की मदद से तैयार कर सकते है वो भी अपने घर से । यह एक बहुत ही बड़ा बिजनेस है जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी और आप इसे दुकान या किसान किसी को भी बेच सकते है।

इस बिजनेस को आप बिल्कुल ही छोटे पैमाने से सुरू कर सकते है इसमें आपको केंचुआ तथा कुछ प्लास्टिक खरीदना पड़ेगा आपको केचुआ 300 रूपये से 500 रूपये KG तक मिलेगा

ब्लागिंग(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार में आपको अनेक प्रकार के बिजनेस की जानकारी देंगे तथा आप कैसे new business ideas in bihar hindi और कहां नया बिजनेस सुरू करें best village business ideas in bihar in hindi सभी प्रकार की जानकारी देंगे। बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार

ब्लॉगिंग एक फ्री तथा बेहतरीन टेक्निकल बिजनेस है जिसे आप घर में रहकर अपनी mobile या लैपटॉप से कर सकते है इस बिजनेस को आप फ्री में सुरू कर सकते है लेकिन अगर आप इसे कुछ पैसे लगा कर सुरू करे तो अच्छा पैसा कमा सकते है

ब्लागिंग एक बहुत ही सब्र वाला बिजनेस है इसमें आपको पैसा कब मिलेगा आपकी मेहनत और आपके कॉन्टेंट पर निर्भर करता है।

Blogging एक गूगल का फ्री tool है इसमें आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनानी पड़ती हैं जिसपे आपको यूनिक कॉन्टेंट लिखने होते है जिसके बारे में आपको जानकारी होती हैं और जब आपकी website पर अधिक लोग आने लगते है तब आप अपनी वेबसाइट को Google Adsense से जोड़ कर अच्छा पैसा कमा सकते है।

इस बिजनेस में आप लाखो रुपए कमा सकते है वो भी अपने घर से।

YouTube channel(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

YouTube भी गूगल का ही फ्री tool है जिससे आप पैसे कमा सकते है वो भी फ्री में । ब्लागिंग और यूट्यूब में फर्क होता है की ब्लागिंग में आपको लिख कर समझना होता है तथा यूट्यूब में आपको video बना कर समझना होता है।

YouTube ब्लॉगिंग से ज्यादा चल रहा है आप YouTube channel को गूगल एडसेंस से जोड़ कर लाखो रूपये कमा सकते हैं। YouTube channel पर आपको जब 2000 subscribe और 4000 वाचिंग टाइम हो जाता है तब आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

डेयरी फार्म खोलना(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

डेयरी का बिजनेस आप बिहार में आसानी से कर सकते है क्युकी यह आपको चारा, जमीन तथा गाय भैंस सस्ते में मिल जाते हैं और आपको इस बिजनेस की थोड़ी बहुत जानकारी बचपन से ही मिलती आ रही है

इस बिज़नस को आप छोटे पैमाने से सुरू कर बड़े पैमाने में बदल सकते है । आप डेयरी में अनेकों समान बना कर बेच सकते है जैसे घी, छाछ, लस्सी, दही तथा दूध इत्यादि इस बिज़नस को सुरू करने से पहले आप कुछ दिनों की ट्रेनिंग जरूर ले लें।

मैन्यूफैक्चरिंग बिज़नेस(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार में आपको अनेक प्रकार के बिजनेस की जानकारी देंगे तथा आप कैसे new business ideas in bihar hindi और कहां नया बिजनेस सुरू करें best village business ideas in bihar in hindi सभी प्रकार की जानकारी देंगे। बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार

मैन्यूफैक्चरिंग बिज़नसएक बहुत ही शानदार बिज़नस है इसमें आप बिहार की किसी शहर में रह कर छोटा या बड़ा उद्योग लगा कर अच्छा पैसा कमा सकते है जिससे आप लोगो को रोजगार दे सकते है उनको अपने शहर में।

आप बहुत से ऐसे मैन्यूफैक्चरिंग बिज़नेेस है जिन्हे आप छोटी लगत से सुरू कर सकते हैं जैसे दोना पत्तल ,चप्पल का बिज़नेस, स्क्रबर पेकिंग का बिज़नेस, पाउच पैकिंग का बिज़नेस , किल बनाने का बिजनेस इत्यादि।

Best Manufacturing Business Ideas in Hindi । 40 सबसे सस्ता मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

मोबाइल शॉप या मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

मोबाइल शॉप या मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस तो आप जानते ही हैं कितना ज्यादा चलने वाला बिज़नेस है क्युकी आज छोटे बच्चो से बड़े बूढ़े के पास मोबाइल है और जितना ज्यादा मोबाइल उतने ज्यादा आपके कस्टमर होंगे।

इस बिजनेस को आपको शहर के पास या किसी चौराहे के पास खोल सकते है आपको मोबाइल के कस्टमर सभी जगह मिल जाते है।

इलेक्ट्रानिक सामान रिपेयरिंग बिजनेस(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

दोस्तो बिहार हो या कोई भी प्रदेश इलेक्ट्रानिक सामानों की दुकान और दोनो ही बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है क्युकी आज सभी को इलेक्ट्रानिक सामानों की जरूरत है और सब लोग प्रयोग भी कर रहे हैं

इलेक्ट्रानिक की दुकान आप चौराहे या मेन सड़क पर खोल सकते हैं अगर आप इलेक्ट्रानिक रिपेयरिंग बिज़नेस खोल रही है तो आप दुकान भी खोल सकते हैं और घरों पर जाकर भी कर सकते है ।

इस बिजनेस से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं

टीचिंग या कोचिंग सेंटर(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

टीचिंग का बिजनेस तो बिहार में बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है क्युकी बिहार अब सिच्छा में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिससे आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं आप इस बिजनेस को ऑनलाइन भी कर सकते है।

यह एक सदाबहार बिजनेस है जो कभी बंद नहीं होने वाला है इस बिजनेस से आप लाखो रुपए कमा सकते हैं वो भी बिल्कुल कम पैसे में।

मधुमक्खी पालन(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

आप बिहार में मधुमक्खी पालन कर सकते है क्युकी बिहार में पेड़ पौधे तथा फूलो की खेती भी की जाती है तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं

इस बिजनेस को सुरू करने के लिए आपको कुछ दिनों की ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी तथा कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे लेकिन आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने से सुरू कर बड़े पैमाने पर कर सकते हैं वो भी कम लगात में। यह एक प्रोफेशनल बिजनेस है।

फोटो ग्राफी बिज़नेस(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार में आपको अनेक प्रकार के बिजनेस की जानकारी देंगे तथा आप कैसे new business ideas in bihar hindi और कहां नया बिजनेस सुरू करें best village business ideas in bihar in hindi सभी प्रकार की जानकारी देंगे। बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार

फ़ोटोग्राफी का बिजनेस एक बहुत ही शानदार बिज़नेस है जिसमे आप 1 से 2 दिन का 10000 से 15000 कमा सकते है इस बिजनेस को फ्री में भी कर सकते है और पैसे लगा कर भी सुरू कर सकते हैं।

Wedding Photography business ideas in Hindi || 00 रूपये में फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें

जमीन बेचने और खरीदने का बिजनेस(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

जमीन बेचने और खरीदने का बिजनेस एक बहुत ही बड़ा और रिक्सी बिज़नेस है लेकिन इसमें आप पैसा बहुत कमा सकते है क्युकी ये पैसे वालो का ही बिजनेस है इसमें आपको सस्ती जमीन खरीदनी होती है और जब वह जमीन महंगी हो जाए तब उसे बेच दे ।

इस बिजनेस में आपको बहुत सोर्स, पैसे, मैन पावर और वकील की जरूरत होती है इसमें आप लाख रुपए महीने कमा सकते हैं।

किताबो का बिजनेस(बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन बिहार)

किताबो का बिजनेस एक प्रोफेशनल बिजनेस है इसमें आपको मार्केटिंग करनी होती है इस बिजनेस में आपको पढ़ाई से रिलेटेड सामानों को दुकान पर होल सेल करना होता है जैसे रबड़, कटर, पेंसिल, कॉपी, किताब इत्यादि।

इस बिजनेस में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और ये कभी बंद नहीं होने वाला बिजनेस है।

गोबर से लकड़ी बनाने वाली मशीन बिज़नेस

दोना पत्तल बनाने का बिजनेस

चप्पल बनाने का बिजनेस

दही वाला छोला फुल्की का बिजनेस

लस्सी बना कर बेचने का बिजनेस

रस्सी बनाने का बिजनेस

मिनरल पानी (water menufecaring) पैकिंग बिजनेस

चिप्स बनाने का बिजनेस

नमकीन बनाने का बिजनेस

नर्सरी का बिजनेस

गमला बनाने का बिजनेस

दाना बनाने का बिजनेस

तोस ब्रेड बनाने का बिजनेस

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस || 15+ Best Business ideas for women

कम लागत का बिजनेस || 22 ऐसे बिजनेस आइडिया जिसे आप कही और कभी भी सुरु करे

33 गिफ्ट आइटम लिस्ट || Gift Business Ideas in Hindi

120+व्यवसाय लिस्ट || 2022 Business list in Hindi

Leave a Comment