<

सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

क्या आप सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौन सा है? तलास कर रहे है और सोच रहे हैं की बिजनेस जल्दी से शुरू करें और जल्दी पैसा देने लगे तब तो आप बिलकुल सही जगह है हम आपको उन बिजनेस के बारे में ही बताएंगे जो आपको जल्दी पैसा देने लगे और हमेशा पैसा देता रहे।

बिजनेस आपको क्यों करना चाहिए

बिजनेस करने से आप अपने मेहनत के अनुसार पैसे कमा सकते हैं, बिजनेस को आप करेंगे उसके बाद आपके परिवार का कोई सदस्य भी उस बिजनेस को संभाल सकता है । बिज़नेस में जितना पैसा आप कमा सकते हैं उतना आप सरकारी नौकरी में भी नहीं कमा सकते हैं। लोग सरकारी नौकरी के चक्कर में अपनी आधी जिंदगी बिता दे रहे हैं अगर वही वो कोई बिज़नेस सुरु कर देते है तो लाखो रुपए महीने का काम रहे होते।

  • बिज़नेस में आपको सब्र रखना आना चाहिए ।
  • बिज़नेस आपके व्यव्हार पर अच्छा चलता है जैसा व्यवहार वैसा बिज़नेस।
  • बिज़नेस में आपकी रेगुलर्टी रहना बहुत जरूरी है।
  • बिज़नेस आपकी क्वालिटी और लोगो की जरूरत पर निर्भर करता है।
  • बिजनेस में ज्यादा पैसे कमाने में थोड़ा समय लग सकता है।
  • आपको अपने बिज़नेस पर और खुद पर विश्वास होना चाहिए।

जैसे जो लोग job कर रहे होते है और बिजनेस सुरु करते है उनको उनकी job से भी कम पैसे मिलते हैं तो वो बिजनेस छोड़ फिर job करने लगते हैं। ये गलत है।

लाइब्रेरी सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौन सा है? में से एक है

लाइब्रेरी का बिजनेस इस बिजनेस में आपको सुरु में 2 से 2.5 लाख का इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। लाइब्रेरी के बिज़नेस में आपके पास खुद का हाल या घर रहना चाहिए जिसमे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकें। अगर आप लाइब्रेरी के बिज़नेस को किसी और के मकान में सुरु कर रहे है तो आपको रोजाना झेलना पड़ेगा और महीने का भाड़ा देना पड़ेगा जिससे आपकी बचत कम होगी ।

इस बिजनेस में आपको ac खरीदना होगा, books 📚 खरीदनी पड़ेंगी, लायब्रेरी में बैठने का सेटअप करना पड़ेगा, CCTV camera लगवाना पड़ेगा, साइकिल खड़ा करने की जगह बनानी पड़ेगी, तथा सबसे बड़ी चीज आवाज ना हो ऐसी व्यवस्था करनी पड़ेगी।

कॉपी किताब( स्टेनारी ) का बेचने का बिजनेस

कॉपी किताब का बिजनेस इस बिजनेस में आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है क्योंकि यह बिजनेस कभी खत्म नहीं होने वाला है तथा इस बिजनेस में कोई यह नहीं देखता है की हा सिर्फ इसी दुकान से सामान खरीदेंगे बच्चो को जिस दुकान अच्छे दाम में किताब मिलेगी वो वहां जायेगे | अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो किसी कॉलेज स्कूल या किसी सार्वजनिक जगह पर शुरू करें जिससे आपकी बचत अधिक होगी |

कॉपी किताब की दुकान को आप 1.5 से 2 लाख की लागत में शुरू कर सकते हैं अगर आपके यहां यूनिवर्सिटी या कॉलेज हैं तो आप वहां एक अच्छा सा रूम देखकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अगर आपसे कोई बच्चा ₹10 की कॉपी ले रहा हैं तो आपको कम से कम 3 से 3:50 रुपए का फायदा मिलता है ।

मिनरल वॉटर प्लांट का बिजनेस

मिरर वाटर प्लांट का बिजनेस यह भी सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौन सा है? में से एक है इस बिजनेस में आपके ज्यादा लागत लगती है लेकिन एक बार आप तगला ले तो आप इसे 10 से 20 साल तक आराम से पैसा कमाते रहेंगे इस बिजनेस में कम से कम 5 से 6 लाख की लागत लगेगी।

मिनरल वाटर प्लांट में आप दो प्रकार का बिजनेस कर सकते हैं एक तो आप खुद की फैक्ट्री खोलकर पानी की पैकिंग कर बेच सकते हैं दूसरा आप लोगों की दुकानों पर पानी पहुंचाने वाला भी काम कर सकते हैं या अपने शादियों में जो मिनरल वाटर पिया होगा उसका काम कर सकते हैं।

दोनों ही बिजनेस में आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा क्योंकि पानी आप फ्री में धरती से निकल रहे हैं था उसे ठंडा और प्यूर कर बेच रहे।

जन सेवा केंद्र का बिजनेस

जन सेवा केंद्र का बिजनेस यह अभी सबसे फास्ट चलने वाले बिजनेस में से एक है क्योंकि आप तो जान रहे हैं कि आजकल लगभग सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं जिसमें सबसे ज्यादा प्रॉफिट जन सेवा केंद्र वालों का होता है यह अनेकों प्रकार से हमसे पैसे कमाते हैं

जैसे स्कूल कॉलेज स्कॉलरशिप का फॉर्म भरकर, जाब का फॉर्म भरकर, आधार कार्ड से पैसे निकाल कर, राशन कार्ड तथा पैन कार्ड बनाकर, आय जाती निवास बनाकर, टिकट निकाल कर इत्यादि कई प्रकार से पैसे कमाते हैं तो क्यों ना हम भी यह काम करें।

जन सेवा केंद्र के बिजनेस को 50000 से 60000 की छोटी लागत से शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को आप अपने मार्केट में कहीं भी शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आपको बैंक या कॉलेज के सामने जगह मिल रही है तो सबसे बेहतरीन जगह होगी ।

जन सेवा केंद्र के बिजनेस में रोजाना के 500 से 1000 रुपए आराम से कमा सकते हैं लेकिन शुरू-शुरू में आपको कुछ दिक्कतो का सामना करना पड़ेगा जैसे आपके यहां कम कस्टमर आएंगे या जो काम आप करेंगे उसे जल्दी ना कर पाएंगे तो धीरे-धीरे सब चीजें सही हो जाएंगे

छोला फुल्की तथा वड़ापाव, बर्गर का बिजनेस

फास्ट फूड का बिजनेस सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौन सा है? मे से एक है इस बिजनेस को ग्रो होने में ज्यादा समय नहीं लगता है बस आपको अपने प्रोडक्ट को अच्छे से बनाना आना चाहिए अगर आप छोला फुल्की वडा पाव बर्गर चाऊमीन इनमें से कोई भी आइटम अच्छा बना रहे हैं तो आप अपने मार्केट को जल्दी पकड़ सकते हैं इस बिजनेस में बहुत प्रॉफिट होता है |

हमारे यहां एक लड़का मंचूरियन राइस अच्छा अंडा रोल और चौमिन बनाते हैं जो रोजाना का 1000 से ₹1500 कमा लेता है अगर वह 1000 से ₹1500 बचा ले रहा है तो आप भी इस बिजनेस को कर कर आराम से पैसे बचा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 15000 से 20000 की शुरुआती लागत लगानी पड़ेगी तथा आपको एक अच्छी जगह खोजनी पड़ेगी जहां आप छोला फुल्की का काम शुरू कर सके अगर आपको जगह नहीं मिल रही है तो आप ठेले पर सड़क के किनारे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस ज्यादातर ठेलो पर चलता है।

गिफ्ट का बिजनेस

गिफ्ट का बिजनेस यह भी सबसे फास्ट चलने वाले बिजनेस में से एक है इस बिजनेस में आपको अच्छी लागत लगानी पड़ेगी जिससे आपका बिजनेस जल्दी गो हो सकता है या एक डेकोरेशन वाला बिजनेस है इसमें आपको अपने दुकान की अच्छी डेकोरेशन करनी होगी तथा उसमें गिफ्ट से रिलेटेड अच्छे-अच्छे सामान रखने होंगे जिससे लोग ज्यादा अट्रैक्ट होंगे तथा गिफ्ट खरीदने के लिए आपके यहां आते रहेंगे।

दोस्तों गिफ्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2 से 2.5 लाख की लागत लगानी पड़ेगी । गिफ्ट आइटम रखने के साथ-साथ आपको प्रिंटिंग गिफ्ट तथा लेजर कटिंग गिफ्ट भी रखना होगा जो की आजकल का नया फैशन है अगर आप प्रिंटिंग गिफ्ट रख रहे हैं तो उसे अनेकों प्रकार की वस्तुएं प्रिंट कर बेच सकते हैं जैसे कैफ शर्ट टोपी तकिया किचन इत्यादि इन वस्तुओं को लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि इनमें जिनको गिफ्ट दिया जा रहा है उनका फोटो लगा सकते हैं।

इस बिजनेस में आपको शुरू में काम प्रॉफिट होगा फिर धीरे-धीरे आप रोजाना के 1000 से 1500 बहुत आराम से कमा पाएंगे।

कपड़ा की दुकान मॉल

दोस्तों अगर आपके पास मार्केट में खुद की जगह है तो कपड़े का माल जैसी दुकान खोले यह दुकान बहुत ज्यादा चलेगी क्योंकि सभी लोग मॉल में नहीं जा पाएगे तो अगर आप अपने लोकल में मॉल जैसी सुविधा दे रहे हैं तो आपका बिजनेस जल्दी गो होगा तथा बहुत फास्ट चलेगा।

कपड़े में 25% से लेकर 50% तक प्रॉफिट मार्जिन होता है जिससे आप जल्द ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपकी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी अगर आपका खुद का रूम है तो आप 1 से 2.5 लाख की लागत से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं फिर जैसे-जैसे आपके कस्टमर बढ़ेंगे आप अपने बिजनेस को भी गो कर सकते हैं

इलेक्ट्रानिक समान रिपेयरिंग तथा बेचने का बिजनेस

इलेक्ट्रॉनिक सामान रिपेयरिंग तथा सेलिंग का बिजनेस यह अभी बहुत ही फास्ट चलने वाला बिजनेस है क्योंकि आज लगभग सभी वस्तुएं इलेक्ट्रॉनिक हो गई और कोई भी वस्तु हो 1 से 2 साल बाद बिगड़ना शुरू हो जाती है |

जिसे आप इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग की दुकान पर ले जाकर रिपेयरिंग करवाते तो इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग का बिजनेस बहुत चलता है लेकिन अगर आप इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग के बिजनेस के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचने का भी काम कर रहे तो आप रोजाना के 2000 से ₹3000 आराम से कमा सकते हैं

जिसके लिए आपको अच्छी खासी इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग की जानकारी होनी चाहिए ताकि लोग आप पर भरोसा करना शुरू कर दे मार्केट में ज्यादातर काम भरोसे पर होता है ।

इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग का काम शुरू करने के लिए आपको पहले कुछ दिनों की ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी फिर उसके बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

यह सबसे सस्ता और सबसे टिकाऊ तथा सबसे ज्यादा लंबा चलने वाला बिजनेस जो कभी खत्म नहीं होगा भविष्य में भी इस बिजनेस के डिमांड हमेशा बरकरार रहेगी।

गाड़ी धुलाई तथा पंचर बनाने का बिज़नेस

गाड़ी धुलाई तथा पंचर बनाने का बिजनेस भी सबसे फास्ट चलने वाला है इन दोनों बिजनेस से आप रोजाना के 1500 से ₹2000 तक आराम से कमा सकते हैं आप तो देख ही रहे हैं कि इस समय गाड़ियों के पंचर बनाने में 50 रुपए लग रहे हैं तथा रोजाना के कम से कम 40 से 50 लोग हवा भरवाते हैं जो कम से कम ₹10 से ₹20 देकर जाते हैं जिसमें आप 500 से ₹600 आराम से कमा पाएंगे तथा अगर दिन में 3 से 4 गाड़ियां का पंचर बना ले रहे हैं तो 200 से 250 रुपए कमा लेते हैं |

वही आप दिन भर में 15 या 20 गाड़ियां धूल दे रहे हैं तो हजार रुपए तक आराम से कमा लेते हैं तथा गाड़ी पंचर हवा भरने तथा गाड़ी धुलाई में ज्यादा लागत नहीं लगती है जिससे आपकी 90% तक की पैसों की बचत होती है । हमारे यहाँ एक लोग गाड़ी धुलाई तथा पंचर का काम करवाते है और लेबर को भी पैसे देते हैं और अपने खुद भी बचत कमाते हैं |

अगर आप पंचर बनाने का काम शुरू कर रहे हैं तो किसी भी रूम में या सड़क के किनारे शुरू कर सकते हैं लेकिन अगर आप गाड़ी धुलाई का काम कर रहे हैं तो इसके लिए अच्छे पानी की निकासी तथा आपके पास अच्छी जगह होने चाहिए अगर आपके पास खुद की जगह है तो यह आपके लिए और भी अच्छा होगा ।

इन दोनों बिजनेसको शुरू करने आपकी कम से कम 2 से 3 लाख की लागत लग जाएगी।

साइकिल रिपेयरिंग का बिजनेस

यह बहुत ही सस्ता तथा फास्ट चलने वाला बिजनेस है आप सोच रहे होंगे कि लोग ज्यादा गाड़ियां चला रहे हैं तो हम गाड़ियों के बनाने का ही काम क्यों ना करें पर अभी भी लगभग 50% लोग साइकिल चलाते हैं तथा गाड़ियों से भी काम साइकिल की दुकान रह गई है जिससे साइकिल की दुकान पर ज्यादा फिर लग रही अगर आप इस काम को कर रहे हैं तो बिल्कुल ही कम खर्चे में हजार से ₹1500 रोजाना के बचा सकते हैं।

इस बिजनेस में आपको एक रूम की जरूरत पड़ेगी जो आप अच्छी जगह रहना चाहिए जिससे लोग आपके यहां आ सके तथा आपके दुकान के सामने मोटर साइकिल खड़ी करने की ज्यादा जगह होनी चाहिए इस बिजनेस को आप 50000 से 20000 में सुरु कर सकते हैं।

70+Small Business Ideas List In Hindi With Low Investment

20+सफल बिजनेस आइडिया | Most Successful Small Business Ideas In India In Hindi

20+सबसे ज्यादा किस चीज में पैसा है पढोगे तो जानोगे

50+जानिए कौन सी दुकान खोलने में फायदा है जिसे आप कम खर्च में खोल सकते हैं |

Leave a Comment

Exit mobile version