< छत पर मिर्च की ओर्गेनिक खेती करें और घर के पैसे बचाए - KISHAN JAGRAN

छत पर मिर्च की ओर्गेनिक खेती करें और घर के पैसे बचाए

छत पर मिर्च की ओर्गेनिक खेती | छत पर मिर्च की खेती | छत पर मिर्च कैसे उगाए | गमले में मिर्च कैसे उगाए | Chhat par mirch ki kheti | Gamale me mirch ki kheti | Terrace chili farming

हैलो दोस्तों आप कैसे हैं क्या आप भी छत पर ऑर्गेनिक खेती कर अपने परिवार को निरोगी रखना चाहते हैं और घर के सब्जियों सब्जियों के खर्चे को कम करना चाहते है तो आइए जानते हैं मिर्च गमले में या ग्रो बैग में या बोरी में कैसे करें।

छत पर मिर्च की ओर्गेनिक खेती करने से फायदे

  • अगर आप छत पर खेती कर रहे हैं तो आप सब्जियों को बाजार से खरीदने का पैसा बचा सकते हैं।
  • आप आर्गेनिक सब्जियां पाएंगे जिससे आप अनेकों बीमारियों से बचे रहेंगे।
  • आपको सब्जियों को उगाने में बहुत खुशी होगी।
  • आपके शरीर को अच्छी exercise हो जायेगी क्युकी खेती में हमेशा काम रहता है।

छत पर मिर्च उगाने का समय

मिर्च लगाने का समय ठंडियों में होता है लेकिन आप इसे कभी भी लगा सकते हैं इसको 10 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती हैं । मिर्च के गमले को आपको हमेशा धूप में रखना चाहिए जिससे मिर्च का पौधा स्वस्थ रहेंगा।

छत पर मिर्च की खेती करने के लिए बीज का चुनाव

दोस्तों आपको हमेशा अच्छी ब्राइट के हाईब्रिड बीज ही खरीदना है जिसकी रोगों से लड़ने की छमता बहुत ज्यादा होती है और वह फलते भी ज्यादा है।

छत पर गमले में मिर्च की नर्सरी कैसे उगाए

आपको मिर्च के 5 से 8 पौधों की नर्सरी तैयार करनी है इसके लिए आपको एक छोटा सा गमला ले लेना है जिसमे आधी मिट्टी और आधी वर्मी कम्पोस्ट खाद या नॉर्मल गोबर की खाद को मिला कर गमले में भर देना है। आपको मिट्टी थोड़ी कम भरनी है।

उसके बाद आपको गमले के ऊपर बीज छिड़क देना है और ऊपर से मिट्टी डाल कर गमले में पानी भर देना है। आपको समय समय पर पानी भरते रहना है । 25 से 30 दिन में मिर्च की नर्सरी तैयार हो जायेगी।

मिर्च के लिए ग्रो बैग की मिट्टी कैसे तैयार करें

मिर्च में लिए आपको ज्यादा बड़े गमले की जरूरत नहीं होती है इसे आप 12 *12 के ग्रो बैग में तैयार कर सकते हैं । ग्रो बैग की मिट्टी तैयार करने के लिए आपको 50% मिट्टी ले लेनी है 40% गोबर की खाद या कम्पोस्ट ऑर्गेनिक खाद और 10% कोकोपीट ले लेना है तथा कुछ हरी नीम की पत्ती ले लेनी है उसके बाद आपको सभी चीजों को मिला कर ग्रो बैग में भर लेना है। ग्रो बैग की मिट्टी तैयार हो गई।

पौधे की रोपाई

दोस्तो अगर आप मीडियम साइज के ग्रो बैग ले रहे हैं तो 2 पौधो को एक साथ रोपना है। छोटे गमलों में आप एक पौधे लगाए। पौधे लगाने के लिए आपको पौधे को थोड़ी मिट्टी लेकर ही उखाड़े जिससे पौधा जड़ी से लग जायेगा।

पौधा लगाने के बाद आपको सुबह साम 2 से 3 दिन तक हल्का पानी देना है । पौधा 30 से 35 दिन में फलने लगेगा जिसे आपको हमेशा तोड़ते रहना है । अगर आप फल नहीं तोड़ेंगे तो पौधे में ज्यादा फल नहीं लगेगा।

मिर्च की निराई गुड़ाई तथा पानी

आपको मिर्च के पौधे में 25 से 30 दिन बाद गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट ऑर्गेनिक खाद डाल कर हल्की गुड़ाई कर देनी है उसके बाद आपको 2 से 3 दिनों बाद पानी बार देना है। आपको पानी हमेशा नही देना है जब आप देखे की पौधे के गमले में नमी नही दिख रही है तब आप पौधे में पानी डाल दें ।

ऑर्गेनिक दवा

वैसे मिर्च ज्यादा कुडाझा रोग लगता है पत्तियां सिकुड़ने लगती हैं जिसका इलाज जल्दी नही होता है। और अगर पौधे पर हल्के कीट लग रहे हैं या ज्यादा कीट लग लग रहे हैं तो आपको 100 ग्राम प्याज 100 ग्राम लहसुन 100 ग्राम मिर्च 100 ग्राम निम की पत्ती 50 ग्राम एलोवेरा ले लेना है और उसमे हल्का पानी डाल कर मिक्सर में mix कर छन्नी से छान लेना है |

छाने हुए दवा को 20 ml प्रति लीटर पानी में मिला कर छिड़क लेना है। जितने पानी में आप छिड़क सकें आपको पौधे के पास के सभी पेड़ो पर दावा छिड़क देना है । अगर दवा असर नहीं कर रही है तो आपको डोज बड़ा देना चाहिए।

छत पर बैगन की खेती कैसे करें | How We Grow Brinjal On Rooftop

Leave a Comment