<

छत पर बैगन की खेती कैसे करें | How We Grow Brinjal On Rooftop

छत पर बैगन की खेती कैसे करें | छत पर बैगन कैसे उगाए | घर की छत पर बैगन उगाने की पूरी जानकारी | गमले में ओर्गेनिक बैगन उगाने की पूरी जानकारी | How to grow brinjal on the terrace | How We Grow Brinjal On Rooftop

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करते हैं अच्छे होंगे । क्या आप भी आपने घर में सब्जियों के खर्चे को खत्म करना चाहते हैं तो आपको छत पर ही खेती करनी होगी । अगर आपके पास बड़ा छत है या छोटा ही छत है तो आप छत पर खेती कर अपने घर का खर्चा चला सकते है

इसके लिए आपको एक साथ 4 से 6 प्रकार की सब्जियां बोनी पड़ेगी । जिससे आपके घर पर सब्जियां हमेशा मिलती रहे । एक दिन 2 सब्जी बने सुबह साम दूसरे दिन तीसरी और चौथी सब्जी बने इस प्रकार आपके घर हमेशा ऑर्गेनिक सब्जियां रहें जिससे आपके परिवार का स्वस्थ हमेशा बना रहे।

दोस्तों आप तो जानते ही हैं आब सभी लोग खेत की जमीन पर घर बनवा ले रहे हैं और सब्जियों के दाम भी बढ़ते जा रहे हैं तो हम छत पर सब्जियां उगा कर अपने घर के सब्जियों के खर्चे को आराम से चला सकते हैं |

गमले में ओर्गेनिक बैगन उगाने से फायदे(How We Grow Brinjal On Rooftop)

  • अगर आप छत पर खेती कर रहे हैं तो आपको शुद्ध ऑर्गेनिक सब्जियां मिलेंगी ।
  • सब्जियों के रोजाना 100 से 150 खर्चे बचेंगे ।
  • ताजी सब्जियां मिलेंगी।
  • आपको सब्जियां उगाने में मजा आयेगा।
  • जो लोग घर पर बैठे बैठे ऊब जाते हैं उनके लिए कुछ काम मिल जाएगा।
  • इसके साथ साथ आपको खेती के बारे में अच्छी जानकारी भी होगी।

छत पर बैंगन उगाने का सही समय(छत पर बैगन की खेती कैसे करें)

दोस्तो बैगन की खेती आप साल भर में 3 बार कर सकते हैं पहली जुलाई से अगस्त माह में पौधा लगा सकते हैं उसके बाद आप जनवरी से फरवरी में इसके पौधे लगा सकते हैं। उसके बाद आप अप्रैल से मई में भी बैगन की रोपाई कर सकते हैं।

दोस्तो आपको रोपाई से 1 महीने पहले ही बैगन के बीज की नर्सरी के लिए बीज बो देना चाहिए। उसके बाद आप समय से रोपाई कर सकते हैं।

बैगन का पौधा बहुत लंबे समय तक फल देता है अगर आप चाहे तो 1 साल या 2 साल तक बैगन से फल ले सकते है इसके लिए आपको बैगन के पेड़ को जड़ से 1 से 2 फुट ऊपर से काट देना है यह कटाई आपको बरसात के मौसम में करना है और उसके बाद आपको अच्छे से वर्मी कम्पोस्ट खाद डाल कर गुड़ाई कर देना है आपका पौधा नया हो जायेगा।

छत पर खेती करने के लिए बीज का चुनाव

दोस्तो बीज का चुनाव सबसे ज्यादा जरूरी है क्युकी जब बीज ही खराब रहेगा तो आप फल भी अच्छे नहीं पाएंगे और पौधे में रोग भी बहुत ज्यादा लगेंगे।

आपको हाईब्रिड बीज की बेहतरीन क्वालिटी का बीज ही खरीदना है । आप बीज भण्डार पर जायेंगे तो उनसे हाईब्रिड के अच्छे बीज मांगना है जो महंगे होंगे अगर बीज महंगा नहीं है तो समझ जाइए की बीज सही नहीं है।

इसके लिए आप दुकानदार से वहां के सबसे मंहगे बीज की पैकेट मागें और उसका दाम देख कर उसमें से बीज मांगे दुकानदार बीज जल्दी नही देगा । पर आप वही बीज खरीदिए लोकल बीज ना खरीदें।

बैगन की नर्सरी कैसे डालें(गमले में बैगन उगाने की पूरी जानकारी)

आप एक छोटे ग्रो बैग या गमले या गलास में नर्सरी तैयार कर सकते हैं। गमले की मिट्टी तैयार करने के लिए आपको गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट ऑर्गेनिक खाद 40 % तथा मिट्टी 50% और कोकोपिट 10 % मिला कर गमले में भर देना है।

उसके बाद आपको अपने बीज को आधे आधे इंच पर छिड़क देना है और हल्की मिट्टी से बैगन के बीज की ढक देना है इसके बाद आपको हल्का पानी छिड़क कर कर भर देना है। 25 से 30 दिन में आपकी नर्सरी हो जायेंगी।

ग्रो बैग की मिट्टी कैसे तैयार करें(How To Grow Brinjal On The Terrace)

आपको 15 *15 का ग्रो बैग ले लेना है इसके बाद आपको 50 % मिट्टी 40% वर्मी कम्पोस्ट या गोबर की खाद और 10 % कोकोपिट मिला कर ग्रो बैग में भर देना है। उसके बाद आपको बैगन के पौधे को जड़ से उखाड़ कर ग्रो बैग के बीचों बीच लगा देना है और पानी डाल देना है

आपको पानी 2 दिन तक हल्का हल्का पानी बैगन में डालना है। उसके बाद जब पौधा लग जाए तो आपको समय समय पर पानी देते रहना है और हो सके तो 1 से 2 महीने पर वर्मी कम्पोस्ट खाद ऊपर से डालकर गुड़ाई कर देना है।

वर्मी इसलिए डालते रहना है क्युकी इसमें 11 से 12 प्रकार के पोषक तत्व मिलते है जो पौधे सभी कमी को पूरा करते हैं जिससे पौधे में रोग भी नहीं लगते हैं और यह पूरी तरह ऑर्गेनिक है।

ऑर्गेनिक दवा बनाये (छत पर बैगन कैसे उगाए)

आपको खुद दवा बनाए आपको 100 ग्राम प्याज 100 ग्राम लहसुन 100 ग्राम मिर्च 100 ग्राम निम की पत्ती 50 ग्राम एलोवेरा और थोड़ा सा पानी ले लेना है और इन सभी वस्तुओं को मिक्सर में मिक्स कर लें | फिर आपको छन्नी से छान कर उसके रस को 20 ml पानी में मिला कर पौधे पर छिड़क देना है आपके पौधे के सभी कीटाणु ख़त्म हो जायेगें |

दोस्तों आप हमेसा 5 से 6 या उससे भी ज्यादा सब्जियां एक साथ बोए और यह भी ध्यान दें की अगर हमारी 1 सब्जी फल दे रही है तो क्या वह हमारे परिवार के लिए उपयुक्त होगी अगर नहीं होगी तो आप सब्जियों के गमलें और बढ़ा लें |

उम्मीद करते हैं आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर कोई भी परेशानी हो तो आप हमें email कर सकते हैं Happy Terrace gardening |

छत पर मिर्च की ओर्गेनिक खेती करें और घर के पैसे बचाए

Leave a Comment

Exit mobile version