< सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है ।। जनिये कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है? - KISHAN JAGRAN

सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है ।। जनिये कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है?

सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है : हेलो दोस्तों क्या आप सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है तलाश कर रहे हैं तो आप सही जगह हम आपको सबसे बेस्ट धंधे के बारे में बताएंगे । जिस धंधे को आप घर पर रहकर या दूकान खोलकर या होलसेल कर के कर सकते हैं।

बिजनेस कोई भी हो जगह बहुत मायने रखती है जैसे अगर आप किसी धंधे को गांव में शुरू कर रहे हैं तो वह कम पैसा देगा अगर इसी धंधे को आप अपने मार्केट में शुरू कर रहे हैं तो ज्यादा पैसा देगा अगर आप उसी धंधे को शहर में शुरू कर रहे हैं

तो वह उससे भी ज्यादा पैसा देगा मतलब किसी भी धंधे या बिजनेस को करने के लिए जगह की बहुत बड़ी महत्वता होती है इसलिए आप जहां भी कोई बिजनेस शुरू कर रहे हैं जगह नजर अच्छी पसंद करें जहां लोगों का आवागमन ज्यादा होना चाहिए। नहीं तो आप घर पर रहकर करने वाली बिजनेस की तलाश करें जिसे आप घर पर रहकर कर सकें। 

कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है?

हमें बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए जैसे

  1. बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मार्केट की पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए और कोई भी बिजनेस छोटे स्तर से शुरू करना चाहिए जिससे आपको धीरे-धीरे जानकारी बढ़ती रहे और हम धीरे-धीरे बिजनेस को बढाते रहे।
  2. बिजनेस को आप शुरू करने तो उसे की जान से करें।
  3. कोई भी बिजनेस हो आप उसे कम से कम 3 साल जरूर दिन उसके बाद ही वह अपने रंग को दिखाकर आपको पैसे देगा।

Blogging सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है में से एक है

Blogging का बिजनेस एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है इस बिजनेस में आपको अपनी खुद की वेबसाइट बनानी होती है जिस पर आप अपनी जानकारी के अनुसार पोस्ट लिख सकते हैं और गूगल ऐडसेंस से अप्रूव कराकर पैसे कमा सकते हैं।

इस बिजनेस में आपको रोजाना एक से दो पोस्ट लिखनी होती हैं तथा 1 से 2 वेब स्टोरी डालनी है जिससे आपकी वेबसाइट पर जल्दी से ट्रैफिक आने लगेगा और आप गूगल ऐडसेंस द्वारा अप्रूव कर पाएंगे । अगर आप अपनी वेबसाइट पर 4 से 5 महीने लगातार काम कर रहे हैं तो आप 10000-20000 महीने के आराम से कमाने लगेंगे तथा आप जितना ज्यादा अपनी वेबसाइट पर मेहनत करेंगे उतना ज्यादा पैसे कमा पाएंगे ।

आप अनेको चीजों के बारे में लिख सकते हैं।= जैसा टेक्नोलॉजी के बारे में, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक साइकल्स, इलेक्ट्रॉनिक बाइक, बिजनेस आइडिया, एग्रीकल्चर, सरकारी नौकरी, सरकारी योजना, पढ़ाई तथा अपने आसपास किसी भी समस्या की जानकारी अपने वेबसाइट पर लिख सकते हैं।

गाय पालने का बिजनेस 

सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है ।। जनिये कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है

गाय पालने का बिजनेस सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है मे से एक है  क्योंकि दूध की जरूरत लगभग सभी को होती है तथा दूध की खपत अन्य अन्य जगहों पर अनेकों प्रकार से होती है जैसे खोवा बनाना है, दूध का पनीर बनाना है, दूध की कोई मिठाई बनानी है तो दूध की जरूरत है मतलब दूध की जरूरत लगभग सभी जगह होती है इसलिए दूध की बिक्री भी आसानी से हो जाती है। 

लेकिन गाय पालने के बिजनेस को शुरू करने से पहले गाय की देख रेख से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां आप एक से दो हफ्ते की ट्रेनिंग लेकर सीख ले तथा आप पहले दो गायों या दो भैंसों को पालकर इस बिजनेस को शुरू करें तथा तीन से चार महीने बाद फिर दो गाय या भैंस खरीद लें जिससे आपका दूध हमेसा है बरकरार रहेगा और आपके पास पैसे हमेशा आते रहेंगे तथा आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी था।

उसके बाद आपको अनुभव भी मिल जाएगा फिर  जैसे-जैसे आपके पास पैसा बढ़ता जाए आप गाय खरीद सकते हैं तथा आपकी मार्केट भी बन जाएगी दूध बेचने के लिए।

आप दूध आनेको जगह दे सकते हैं जैसे अपने मार्केट में दुकानदारों को तथा दुधारा को या आपके पास समय है तो आप घर-घर जाकर लोगों को बेच सकते हैं।

फोटोग्राफी का बिज़नेस 

यह बिजनेस भी सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है में से एक है क्योंकि इस बिजनेस में आपको दो से तीन लाख की लागत होगी तथा आप 5 से 6 महीने में आराम से कमा सकते हैं इस बिजनेस के शुरू में आपको परेशानी होगी तथा जब आपकी मार्केट बन जाएगी तब आप आराम से पैसे कमा पाएंगे इस बिजनेस में आपको लोगों की शादियों की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी करनी होती है तथा उनको रिकॉर्डिंग की एडिटिंग कर कर देना होता है तथा तथा फोटो का एल्बम बनाकर देना।

जिसका आप उनसे अच्छा पैसा लेते हैं आप एक शादी की फोटोग्राफी तथा वीडियो ग्राफी करने का 25000 से 30000 रुपए चार्ज करते है जिसकी रिकॉर्डिंग एक दिन में हो जाएगी तथा एक से दो दिन में एडिटिंग कर सकते हैं। मतलब आपका लगभग 15 हजार का खर्चा होगा आप उसमे 10 से 15 हजार कमा सकते हैं |

दोस्तों अगर आप फोटोग्राफी के साथ-साथ वीडियो एडिटिंग या फोटो एडिटिंग भी खुद कर रहे हैं तो आपके लिए यह बिजनेस एक सफल बिजनेस होगा नहीं तो आप इससे ज्यादा पैसे नहीं कमा सकेंगे | यह एक पार्ट टाइम तथा फुल टाइम बिज़नेस है |

खिलौना बेचने का बिजनेस

खिलौनों का बिजनेस बच्चों के लिए एक बेहतरीन बिजनेस है क्योंकि आज सभी लोग अपने बच्चों का ख्वाब पूरा करते हैं उनकी छोटी बड़ी जभी जरुरत को पूरा करते हैं तो या बिजनेस बहुत ज्यादा चलेगा क्योंकि बच्चों को खिलौने सबसे ज्यादा पसंद है आप खिलौने के साथ-साथ सभी प्रकार की sports के समान अपने यहां रख सकते हैं जैसे बैट बॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल तथा स्पोर्ट्स शूज, स्पोर्ट्स टी-शर्ट, स्पोर्ट लोअर इत्यादि। 

इस बिजनेस को आप एक से दो लाख से शुरू कर सकते हैं खिलौना के बिजनेस को आप अपने मार्केट में या शहर में आसानी से खोल सकते हैं तथा कुछ दिन में मार्केटिंग तेजी से चलने लगेगी अगर आप किसी स्टेडियम या स्कूल कॉलेज के पास में यह दुकान खोल रहे हैं तो आपकी दुकान बहुत जल्दी गो होगी।

गिफ्ट का बिज़नेस

सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है : हेलो दोस्तों क्या आप सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है तलाश कर रहे हैं तो आप सही जगह हम आपको सबसे बेस्ट धंधे के बारे में बताएंगे । जिस धंधे को आप घर पर रहकर या दूकान खोलकर या होलसेल कर के कर सकते हैं।

यह भी एक बहुत ही ट्रेडिंग बिजनेस आइडिया है क्योंकि गिफ्ट आज सभी को पसंद आते हैं और गिफ्ट देने वाले भी बहुत ज्यादा लोग हैं आज लगभग सभी के घरों में जन्मदिन मनाया जाता है और लोग सस्ता या मंहगा गिफ्ट जरूर देते हैं तो आप गिफ्ट का बिजनेस शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप गिफ्ट के साथ-साथ टी-शर्ट, कप प्लेट, तकिया, किचैन प्रिंटिंग गिफ्ट का भी बिजनेस कर सकते हैं जिसमें लगभग 50 से 60000 की इन्वेस्टमेंट होगी तथा गिफ्ट के बिजनेस को आप 1 से 1.5 लाख रुपए में अपनी मार्केट कॉलेज के पास खोलकर जल्दी ग्रो कर सकते हैं।

फॉर्म भरने का बिजनेस

फॉर्म भरने का बिजनेस एक सबसे बेस्ट धंधा कौन सा में से एक है इस बिजनेस में आपको एक जगह कंप्यूटर पर बैठ कर काम करना होता है तथा इस बिजनेस के साथ-साथ आप अनेकों प्रकार के बिजनेस कर सकते हैं जैसे मोबाइल की एसेसरीज बेचने का बिजनेस तथा कार्ड छापने का बिज़नेस, आधार कार्ड से पैसे निकालने का बिजनेस इत्यादि।

फॉर्म भरने के बिजनेस को आप 60000 से 100000 में शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस में आपको एक लैपटॉप, एक प्रिंटर, एक काउंटर तथा एक रूम की आवश्यकता होती है इसके साथ-साथ आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत पड़ेगी तथा इस बिजनेस को अगर आप चाहे तो घर से सुरु कर सकते हैं।

सेकंड हैंड कार तथा बाइक बैचने का बिज़नेस

दोस्तों के अगर आपके पास बहुत पैसे तो आप सेकंड हैंड कार तथा बाइक के बिजनेस का शोरूम खोल सकते हैं इस बिजनेस में आपको अच्छी कंडीशन की कार तथा बाइक को खरीदना होता है उसके बाद उसकी धुलाई करवा कर तथा बिगड़ी हुई सामानों की मरम्मत करवरकर उसे अच्छे दामों में बेचना होता है जिससे आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

लेपटॉप रिपेयरिंग तथा सेकेंड हैंड लैपटॉप बेचने का बिजनेस

सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है ।। जनिये कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है

लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस या एक टेक्निकल बिजनेस आइडिया है इसमें आपको लैपटॉप रिपेयर करना सीखना होगा इसकी ट्रेनिंग किसी द्वारा लेकर लैपटॉप रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं आप लैपटॉप रिपेयरिंग के साथ-साथ अगर सेकंड हैंड लैपटॉप बेचने का भी बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आप इस बिजनेस जल्दी गो कर पाएंगे क्योंकि जहां नए लैपटॉप 30000 35000 की बिकेंगे आप वहां 15000 में अच्छे नए कंडीशन के लैपटॉप देंगे तो कस्टमर ज्यादा इंगेज होंगे और आपकी बिक्री के साथ-साथ आपके कस्टमर और आपके पैसे भी बनेंगे।

पुराने और अच्छे कंडीशन के लैपटॉप आप दिल्ली तथा मुंबई इत्यादि जगहों पर से उठा सकते हैं इन इस जगह आपको अच्छे-अच्छे लैपटॉप होलसेल में मिलते हैं जिन्हें आप थोक रेट में उठाकर अपनी दुकान से बेच सकते हैं जिससे आप प्रति लैपटॉप दो से ₹3000 आराम से कमा सकते हैं एक बार जब आपकी कस्टमर से बात हो जाएगी तो आपके यहां वह लैपटॉप भेज दिया करेंगे और आप उनको ऑनलाइन पैसे भेज देंगे।

कंप्यूटर एसारिस का बिज़नेस

कंप्यूटर एसेसरीज तथा उसे रिलेटेड सभी सामान्य आप अपने दुकान में रखकर भेज सकते हैं आप इनके थोक विक्रेता बन सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा दुकान पर आकर सामान खरीदना पसंद करेंगे इसके साथ-साथ आप कंप्यूटर रिपेयरिंग काफी काम शुरू कर सकते हैं आप अनेकों सामान्य अपने दुकान में रख सकते हैं जैसे कीबोर्ड माउस प्रिंटर सीपीयू के अनेकों सामान्य फोटो कैमरा वीडियो कैमरा फोटोकॉपी पेपर हार्ड डिस्क पेनड्राइव इत्यादि

अनेकों सामान अपने शॉप में भेज सकते हैं।

छोला फुल्की तथा चाट का बिज़नेस 

छोला फुल्की चार्ट का बिजनेस इस बिजनेस को आप अपने मार्केट या रोडवेज कचहरी सरकारी जगह पर खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप दही वाली फुलकी तथा चार्ट काफी बिजनेस कर सकती है यह लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आने वाली है हमारे यहां रोडवेज पर दही के फूल की देते हैं जो साथ₹35 में बेचते हैं तथा क्या हमेशा 10-20 कस्टमर में बैठे रहते हैं बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं दही वाली फुल्की से।

इस बिजनेस को आप 15 से 20000 रुपए में शुरू कर सकते हैं स्टाफ इस बिजनेस को एक ठेले से शुरू कर सकते हैं बस आप अच्छी जगह फुल्की तथा चाट के बिजनेस को शुरू करें।

पर्दा, कंबल, रजाई, सोफ़ा कवाल, कुर्सी कवर, कपड़ा तथा सभी कवर के बिज़नेस  

फर्श आइटम बिज़नेस मैट, वाइपर, पैर पूछने वाला, नॉर्मल मैट

पार्टी ऑर्गनाइजर का बिज़नेस

Sports की दुकान का बिज़नेस(बैठ, बोल, फुटबॉल, हॉकी )

सब्जी की खेती का बिज़नेस

चस्मे का बिजनेस

कोचिंग सेंटर का बिजनेस आइडिया

Small Business Ideas In Hindi For Students From Home Without Investment In India

सबसे सरल व्यवसाय क्या है? | एक छोटी सी सुरुआत बदल देगी आपकी जिन्दगी

पैसा कमाने के लिए कौन सा धंधा करें?

20 रुपए रोज कैसे कमाए?

सबसे अच्छा काम कौन सा है आप ढूढ़ रहे है तो इसे जरुर पढ़ें

Leave a Comment