< छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां | Tomato Organic Terrace Gardening - KISHAN JAGRAN

छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां | Tomato Organic Terrace Gardening

छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां , छत पर टमाटर की खेती कैसे करें , Chhat Par Tamatar Ki Kheti kaise karen , Tomato Terrace Gardening , टमाटर की खेती

हेलो दोस्तों आप कैसे हैं क्या आप दिन घर के लिए सब्जियां खरीद खरीद कर परेशान हैं क्या आप सब्जियों के पैसे बचाना चाहते हैं तो आज से ही सुरु करें छत पर टमाटर की आर्गेनिक खेती ।

छत पर सब्जियों की खेती करके आप महीने के कम से कम 2 से 4 हजार रूपए तो बचा ही लेंगे और इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नही करना पड़ेगा शुरुआत में आपको थोड़ा पैसा लगेगा और थोड़ी मेहनत भी लगेगी जैसे नए नए गमलों की मिट्टी तैयार करने में गमले या ग्रो बैग की खरीददारी में मिट्टी बना कर उसे ग्रो बैग में भरने में इत्यादि । एक बार जो मिट्टी बन जायेगी तो आप उसमे कुछ खाद डाल कर दोबारा दुसरे पौधें लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे टमाटर की खेती की शुरुआत करें।

छत पर खेती करने से फायदे

छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां , छत पर टमाटर की खेती कैसे करें , Chhat Par Tamatar Ki Kheti kaise karen , Tomato Terrace Gardening , टमाटर की खेती
  • छत पर खेती करने से आपको आर्गेनिक सब्जियां मिलेंगी।
  • छत पर टमाटर की खेती करने से आपके पैसों को बचत होगी।
  • छत पर टमाटर की खेती करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा ।
  • अगर आप छत पर खेती कर रहे हैं तो आप हमेशा खुस रहेगें और आपके अंदर एक अलग ऊर्जा उत्पन्न होती हैं।

छत पर टमाटर उगाने के लिए आवश्यक सामान

छत पर टमाटर उगाने के लिए आपको12*12 इंच के 5 से 6 ग्रो बैग की आवश्यकता होगी।
टमाटर के बीज की अवश्यकता होगी।

ग्रो बैग की मिट्टी तैयार करने के लिए मिट्टी, वर्मी कम्पोस्ट ऑर्गेनिक खाद, निम की खली या निम की पट्टियों की जरूरत होगी।

जितने पौधे आपको गमले में लगाने है उतनी लकड़ियों की जरूरत होगी।

किस समय छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां

टमाटर की रोपाई साल में 3 बार करनी होती है पहली दिसम्बर से जनवरी, दूसरी रोपाई मई से जून में, तीसरी रोपाई सितम्बर से अक्टूबर माह में की जाती है । आपको जिस भी माह में रोपाई करनी है उसके 1 महीने पहले ही आपको नर्सरी के लिए बीज को डाल देना है नर्सरी 30 से 35 जिनमे उग कर पूरी तरह तैयार हो जाती है।

छत पर टमाटर की खेती करने के लिए बीज का चुनाव

आप कोई भी खेती करें तो हाईब्रिड बीज का ही चुनाव करें नही तो आप एक बार में ही सब्जियां उगाना छोड़ देंगे क्युकी अगर बीज नहीं सही रहेगा तो पौधा सही नहीं रहेगा और फल भी अच्छा नहीं लगेगा फल कम मिलेगा और आप निराश होकर सब्जी उगाना छोड़ देंगे। इसलिए हमे सबसे अच्छे किस्म के हाइब्रिड बीज ही खरीदने चाहिए ।

गमले में टमाटर की नर्सरी कैसे डालें

छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां , छत पर टमाटर की खेती कैसे करें , Chhat Par Tamatar Ki Kheti kaise karen , Tomato Terrace Gardening , टमाटर की खेती

दोस्तो आपको सिर्फ 5 से 6 पौधो को जरूरत होगी जिसे आप गमले में बड़े आसानी से उगा सकते हैं।

इसके लिए आपको गमले की जरूरत होगी और गमले में मिट्टी तैयार करने की जरूरत होगी। गमले या ग्रो बैग को आप बाजार से खरीद सकते हैं मिट्टी तैयार करने के लिए आपको 50% मिट्टी ले लेनी है और 40% कम्पोस्ट ऑर्गेनिक खाद और 10 % कोकोपिट।

सभी को एक साथ मिला कर एक गमले में भर देना है और मिट्टी को थोड़ा बचा लेना है गमले की मिट्टी को समतल कर के उसपर बीज को 1= 1 इंच दूर गिरा देना है और फिर आपको ऊपर से हल्की मिट्टी छिड़क देना है और फिर पानी डाल देना है। आपको समय समय पर पानी डालते रहना है पौधा 1 से 1.5 महीने में तैयार हो जायेगा।

टमाटर के लिए ग्रो बैग की मिट्टी कैसे तैयार करें

टमाटर की मिट्टी तैयार करने के लिए आपको पहले आपको 50% मिट्टी लेना है फिर 40 % वर्मी कम्पोस्ट ऑर्गेनिक खाद तथा 10 % निम की पत्ती को तोड़ कर मिट्टी और कम्पोस्ट खाद में मिला देना है निम की पत्ती मिट्टी को हल्की भी की रहेगी और किटाडुओ से भी पौधें को बचाएगी।

पौधे की रोपाई

छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां , छत पर टमाटर की खेती कैसे करें , Chhat Par Tamatar Ki Kheti kaise karen , Tomato Terrace Gardening , टमाटर की खेती

आपको ग्रो बैग ले लेना है और उसके मिट्टी को ग्रो बैग में भर लेना है उसके बाद आपको गमले से पौधे को जड़ से खुरपी के सहायता से उखाड़ लेना है फिर गमले के बीच में 2 पौधों को 1 गमले में लगाना है । उसके बाद आपको 2 दिन तक सुबह साम हल्का हल्का पानी देना है।

मिर्च की निराई गुड़ाई तथा पानी

ग्रो बैग में टमाटर लगाने के 1 से 1.5 महीने बाद आपको पौधे के बगल में एक लकड़ा गाड़ कर उसमे टमाटर के पौधे को बांध देना है। और हल्का कंपोस्ट खाद डाल कर गुड़ाई कर देना है। गुड़ाई के 2 से 5 दिन बाद आपको पानी भर देना है । आपको पानी समय समय पर डालते रहना है।

टमाटर के लिए आर्गेनिक साधारण दवा

हमे टमाटर की ऑर्गेनिक खेती करना है इसलिए हम आपको एक साधारण सी दवा बताएंगे जिसे आप सभी सब्जियों में छिड़क सकेंगे। आपको 100 ग्राम प्याज 100 ग्राम लहसुन 100 ग्राम मिर्च 100 ग्राम निम की पत्ती 50 ग्राम एलोवेरा ले लेना है और उसमे हल्का पानी डाल कर मिक्सर में mix कर छन्नी से छान लेना है और छाने हुए दवा को 20 ml प्रति लीटर पानी में मिला कर छिड़ कना है।

छत पर मिर्च की ओर्गेनिक खेती करें और घर के पैसे बचाए

छत पर बैगन की खेती कैसे करें | How We Grow Brinjal On Rooftop

Leave a Comment