< पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | 15+Best Part Time Business - KISHAN JAGRAN

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज | 15+Best Part Time Business

पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज की जानकारी देंगे जिससे आप सभी लोग बिजनेस के साथ पार्ट टाइम बिज़नेस कर सकते है हमें पार्ट टाइम बिज़नेस कौन सा करना चाहिए जिसे करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है Part Time Business Ideas in Hindi |

Table of Contents

Part Time Business Ideas in Hindi

पार्ट टाइम बिजनेस का मतलब यह होता है जिस बिजनेस को हम किसी और बिजनेस के साथ कर सके वो भी थोड़े समय में कर सके या अगर हम स्टूडेंट है तो पढ़ाई के साथ साथ अपना बिजनेस भी कर सके और वो हमारे भविष्य में भी काम चले ।

हम पार्ट टाइम बिजनेस के साथ कोई भी काम कर सकते है हमे अपना सुरू जरूर करना क्युकी आने वाले समय में बेरोजगारी बढती जा रही है

एक अच्छा बिजनेस मैंन वही होता है जिसकी जितनी  उम्र हो उसका उतना बिजनेस हो या उतने जगह से वो पैसे कमाए |

पार्टी ओर्गनाइज़र (Party Organizer)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

पार्टी आर्गनाइजर एक सबसे अच्छा और सबसे सस्ता पार्ट टाइम बिजनेस है और सबसे ज्यादा कमाई का बिजनेस है इसमें आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है वो आप पर निर्भर करता है लेकिन इस बिजनेस की सिर्फ वही लोग कर सकते है स्मार्ट के साथ तेज भी रहे ।

पार्टी आर्गनाइजर का काम होता है शादी तथा अन्य पार्टियों का अरेंजमेंट करना जैसे टेंट, डेकोरेशन, लाइट, कैमरा, कैटरिंग, DJ, खाना बनाने वाले, गाड़ी, रथ तथा मेकअप सभी लोगो को उनका बयान देकर उनसे सही से कम करवाना तथा जहा जो कमी हो उसे बता कर सही करवाना ।

इसमें आपको जब तक शादी का समय चल रहा है तब तक काम करना होता हैं इसमें आप कोई भी चीज बुक करे या ना करे पर कैमरा जरूर बुक करें नहितो आपका पैसा जल्दी नहीं मिलेगा जिससे आपको बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ेगा । इस बिजनेस को आप छोटे तथा बड़े दोनो लेवल पर कर सकते है ।

फोटोग्राफी बिजनेस (Photography)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

अगर आप फोटोग्राफी या रिकॉर्डिंग का काम करना चाहते है तब भी आप इसे पार्ट टाइम बिजनेस के तौर पर कर सकते है

आप चाहे तो किसी का कैमरा एक दिन चला कर उससे पैसा ले ले और आप चाहे तो अपने घर के अगल बगल के लोगो की या दोस्तो की शादी लगन का बयाना ले सकते है जिसमे आपको एक या दो कैमरा की जरूरत होगी जो आपको भाड़े पर लेकर रिकार्डिंग कर कैमरा को डे डेंगे और रिकार्डिंग की कैसिट बना कर उसे कस्टम को दे देंगे जिसका आपको अच्छा पैसा मिलेगा ।

इसे भी आपको सिर्फ शादी के समय ही काम करना होगा इस पार्ट टाइम बिजनेस में आपको 1 से 2 दिन के 5000 से 6000 आराम से मिल जायेंगे जितनी ज्यादा बड़ी आपकी लगन होगी उतना ही ज्यादा आपको पैसा मिलेगा लोग 15000 से 20000 तक कमाते है लेकिन उतना क्वालिटी भी देते है ।

ऑन्लाइन फॉर्म भरने का बिजनेस (Form filing)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

इस बिजनेस को आप घर में रहकर कर सकते है इसमें आपको एक जनसेवा की आईडी की जरूरत होगी तथा एक लैपटॉप और एक प्रिंटर की जरूरत होगी

आपको सभी प्रकार के फॉर्म को भरना है पहले तो आपको सबसे संपर्क करना होगा की आप भी सभी प्रकार के फॉर्म भर रहे है तथा आप किसी दुकानदार से भी संपर्क कर सकते है ।

जैसे अपने दोस्तो को बताए तथा गांव के बच्चो को बताए तथा उनसे बोले की अगर आप उनको 10 फॉर्म हमको भरने को दे रहे है तो आपका फॉर्म फ्री में भर जायेगा जिससे आप स्कूल के लड़को का भी फॉर्म भरकर अच्छा पैसा कमा सकते है और जब आपके गांव के लोगो को आपके बारे में जान जायेंगे तब आप खुद अच्छा पैसा कमाने लगेंगे ।

मोबाईल बनाना (Mobile repairing)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

मोबाईल रिपेयरिंग का बिजनेस तो आप जानते ही हैं की कितना चल रहा है इस बिजनेस को आप घर पर रहकर कर सकते है इस बिजनेस में आपको मोबाईल रिपेयरिंग कुछ सामानों की जरूरत पड़ेगी ।

इस बिजनेस को सुरू करने के लिए आपको 4 से 5 दुकानदारों से संपर्क करना होगा उसके बाद आपको अपने गांव के लोगो से संपर्क करना होगा की आप भी मोबाईल रिपेयरिंग कर रहे है तो आपको आपके घर पर ही कस्टमर मिल जायेंगे।

40 पार्ट टाइम मेन्युफेक्चरिंग बिजनेस(Best Manufacturing Business)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

दवा पहुचाने वाला(medicine distributors)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

दवाओ का बिजनेस आप इस बिजनेस को भी पार्ट टाइम बिजनेस की तरह कर सकते है और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इसमें आपको दवाओ को डॉक्टर के पास पहुंचन होता है जैसे

सभी डॉक्टर या मेडिकल हाल वालो के पास इतना समय नहीं होता है की वो इंतजार करे तो आप दवाओ की होल सेलिंग कर सकते है लेकिन आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए दवाओ के बारे में और अंग्रेजी पढ़ना आना चाहिए

मोबाईल में बैलेंस भरने का बिजनेस (Mobile recharge)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

मोबाईल रिचार्ज का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है इसमें आपको कुछ भी नही करना होता है आपको घर रहे घूमते घूमते कही भी किसी को रिचार्ज की जरूरत पड़ी तो उसका रिचार्ज कर दे लेकिन उससे पहले आपको आपको सबसे पहले कुछ पैसे उसके लिए लगाने पड़ेंगे जैसे 1 से 2 हजार Airtel के लिए 1से 2 हजार VI के लिए 1से 2 हजार आई के लिए ।dea के लिए ।

होलसेलर(Hosteler)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

अगर आप चाहे तो होले का बिजनेस सुरू कर सकते है इसमें आपको ज्यादा समय इन्वेस्ट नही करना होगा आप कोई एक छोटा product की होल्सेलिंग कर सकते हैं जैसे टाफी, बिस्किट, या चाकलेट इत्यादि । आपको एक बार घूमकर मार्केट बनाना होगा जिसके बाद आपको सिर्फ माल पहुंचना होगा और पैसा लेना होगा।

यह भी एक अच्छा पार्ट टाइम बिजनेस है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

शादी की विडिओ बनाना (Wedding video editor)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

यह एक बहुत ही अच्छा पार्ट टाइम बिजनेस है इसमें आपको कम्प्यूटर पर बैठ कर रिकार्डिंग video को edit करना होता है जिससे आप 700 से 3000 तक एक शादी की कैसीट बनाने का मिलता है वो आपके काम पर निर्भर करता है

अगर आप 1 दिन में 1भी बना रहे है तो बहुत है इस बिजनेस को आप घर से कर सकते है लेकिन आपको सभी लोग जानने चहिए की आप video editor है फिर आपको घर बैठे काम मिलेगा आप फेसबुक पर अपना प्रचार कर सकते है ।

फ्रीलांसर(Freelancer)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

यह एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है आप जब इस website पर जाएंगे तब आपको यह बताना होगा की आप word , Excel, या फोटोशाप पर काम कर सकतें है। तब आपको काम दिया जाएगा आपके बताई गई जानकारी के हिसाब से आप इस काम को कितने में आप उस काम की कितने रुपए में कर सकते है फिर आपको उस काम को करना होगा वो भी बताए गए समय के अनुसार ।

जिसका वो आपको पैसा देंगे आप जितना ज्यादा काम उठाएंगे उतना आपको पैसा मिलेगा ।

सोसल मीडिया मार्केटिंग(Social Media Marketing)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

सोसल मीडिया मार्केटिंग आज के दौर में बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है क्युकी आज लगभग सभी लोग सोसल मीडिया से जुड़े हुए हैं जिससे हर कोई सोसल मीडिया मार्केटिंग करना चाहता है जिसपर आप अपने product बेच सकते है जिसका वो लोग आपको पैसा देते है ।

SEO करना(SEO experts)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

SEO यह आज के दौर में और आगे आने वाले समय में बहुत ही ज्यादा चलने वाला बिजनेस है इसमें आपको वेबसाइट को उनके कीवर्ड पर सबसे ऊपर दिखाना होता है इसका आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है क्युकी आज सभी लोग अपने वेबसाइट को पहले पेज पर रैंक करना चाहते है और आज के समय में भारत में लाखो वेबसाइट चल रही है जो कुछ कारणों के वजह से पीछे रहती जिन्हे आपको आगे पहले पेज पर रैंक करना होता है । ब्लॉगर SEO experts, wo comars SEO experts

ब्लॉगिंग(Blogging)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

Blogging एक ऐसा बिजनेस है जो आपके मेहनत और सब्र पर निर्भर करता है इससे आप 100 डालर से 10000 डालर कमा सकते है । इसमें आपको जिस छेत्र में जानकारी रहती है उसके बारे में लिखना होता है । जितना ज्यादा अच्छा आपका कॉन्टेंट रहेगा उतना ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे वो भी गूगल एडसेंस से ।

इस बिजनेस को आप फ्री में सुरू कर सकते है या पैसे लगा कर भी कर सकते है ।

Caching class चिंग सेंटर आज के दौर में अधिक चल रहा है क्योंकि आज लोगो को स्कूलों पर भरोसा नही है की कब स्कूल बंद हो जाए तो सभी लोग अपने बच्चो को अच्छी सिच्छा के लिए coching center पर भेज रहे है

आप 1 घंटे से में क्रि घंटे पढ़़ान के 100 या 200 आराम से कमा सकते है

चाय या कॉफी बिस्किट(tea or coffee biscuits)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

चाय बेचने का पार्ट टाइम बिजनेस इसमें आपको एक बडी केताली में चाय भराकर पूरे मार्केट में सभी दुकानों पर बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं तथा काफी बिस्किट की मशीन एक स्थान पर लगा कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप साम को ही अपनी दुकान लगाए तब भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन(LIC)पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

इस बिजनेस को तो आप घूमते घूमते कर सकते है और इसे आप एक बार करा कर लम्बे समय तक फायदा उठा सकते है यह पार्ट एक अच्छा बिजनेस साबित होगा |

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस || 15+ Best Business ideas for women

Leave a Comment