< सब्जी की खेती के तरीके तथा सब्जियों की खेती कैसे करें पूरी जानकारी - KISHAN JAGRAN

सब्जी की खेती के तरीके तथा सब्जियों की खेती कैसे करें पूरी जानकारी

सब्जी की खेती के तरीके , सब्जियों की खेती कैसे करें, सब्जियों की खेती करना, सब्जियों की खेती का अध्ययन, सब्जी की खेती से कमाई

हेलो दोस्तों क्या आप सब्जी की खेती के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आप चाहते है सब्जियों की खेती कैसे करें की अच्छा मुनाफा हो और आपका परिवार हमेशा सुखी रहे तथा आपको हमेशा पैसे की अच्छी आमदनी होती रहे तो आप सही जगह आए हैं हम आपको सब्जी की खेती की पूरी जानकारी दूंगा।

दोस्तों आप तो जानते ही हैं की खेती करना कितने मेहनत का काम है और सब लोग सोचते है की इसमें बहुत पैसा है इसलिए वो खेती करना शुरू कर देते है और कुछ दिनों के बाद खेती छोड़ कर कोई और काम डूडते है। पर आपको ऐसा नहीं करना है । आपको हमारे बताएं गए तरीको पर चलना है को की प्रयोग किया गया है और हम इसे खुद आजमाते है

सब्जी की खेती के तरीके और बेहतरीन रुल

सब्जी की खेती के तरीके , सब्जियों की खेती कैसे करें, सब्जियों की खेती करना, सब्जियों की खेती का अध्ययन, सब्जी की खेती से कमाई

लोग क्यों सब्जी की खेती को छोड़ कर चले जाते है इसके बहुत से कारण है –

  1. पहले तो लोग सोचते है की हम ज्यादा पैसा लायेंगे तो ज्यादा मुनाफा होगा इस चक्कर में कुछ लोग बड़े से खेत को पैसों पर खेती करने के लिए ले लेते है और एक से दो फसल करते है और सभी पैसे गवा देते है मतलब आपको खेती में लोन लेकर खेती नहीं करनी चाहिए।
  2. आप सब्जी की खेती कर रहे हैं सब्जी भी बेच रहे हैं पर बचत कितना हो रहा है यह भी निर्भर करता है। क्या आप दवा में और मजदूरों की मजदूरी में तो पैसे खर्च नही कर दे रहे है।
  3. आपके साथ साथ आपका परिवार भी खेती में काम करे तभी आप सक्सेस हो सकते हैं।
  4. आपको कभी भी सिर्फ मजदूरों के भरोसे नहीं रहना चाहिए।
  5. सब्जी की खेती आपको छोटे पैमाने से सुरु करना चाहिए और इसे बिजनेस के तरह करना चाहिए।
  6. सब्जी की खेती का सबसे अहम रूल यह है की आपको ध्यान देना है की आपके से कम से कम 2 सब्जियां जरूर निकलती रहनी चाहिए। जैसे अगर आपके पास 4 बीघा खेत है तो आपको 1 बीघे में एक सब्जी बोनी है 1 बीघे में दूसरी सब्जी बोनी है और और बचे हुए 2 बीघे खेत को 1 से 1.5 महिने बाद बोना है ताकि जब पहली दोनो सब्जियां निकालना सुरु होवे तब आप दूसरी सब्जियां बोवे इससे यह होगा कि ।
  7. जब आपको पहली सब्जी फल कर खत्म होगी उससे पहले आपके पास दूसरी और तीसरी सब्जियां फलने लगेगी। और आपका खर्चा आराम से चलता रहता है।
  8. यह रूल जो नही अपनाता है वह जल्दी हो खेती छोड़ देता है।

छत पर उगाए टमाटर की आर्गेनिक सब्जियां | Tomato Organic Terrace Gardening

सब्जी की खेती से नुकसान

सब्जी की खेती के तरीके , सब्जियों की खेती कैसे करें, सब्जियों की खेती करना, सब्जियों की खेती का अध्ययन, सब्जी की खेती से कमाई

सब्जी की खेती से आपको सबसे बड़ा नुकसान है की इसमें बहुत ज्यादा होती है और सब्जी की खेती में आपको अपनी पूरी फैमली से मेहनत करवानी पड़ती है । जब सब्जियों का दाम सही रहता है है तब तो सही रहता है लेकिन जब सब्जियों का दाम सही नहीं रहता है तब आपका दवा तथा मेहनत का खर्च भी नहीं निकलता है।

सब्जी की खेती के लिए खेत

दोस्तों आप अगर बड़े पैमाने पर सब्जी की खेती कर रहे हैं तो आपके पास 10 बीघे से ऊपर के खुद के खेत रहने चाहिए। और आप छोटे पैमाने से सब्जी की खेती सुरु करना चाहते हैं तो आप 4 बीघे खेत से सुरु कर सकते हैं जिससे आप अपने घर का खर्च आराम से चला सकते है और बचत भी कर सकते है। आपका पुरा खेत एक जगह रहना चाहिए और खेत उपजाऊ होना चाहिए।

छत पर मिर्च की ओर्गेनिक खेती करें और घर के पैसे बचाए

सब्जियों की खेती कैसे करें

सब्जी की खेती के तरीके , सब्जियों की खेती कैसे करें, सब्जियों की खेती करना, सब्जियों की खेती का अध्ययन, सब्जी की खेती से कमाई

अगर आप अच्छी सब्जी की खेती करना चाहते हैं तो आपको आर्गेनिक खेती पर ध्यान देना पड़ेगा । जैसे साल भर में एक बार आपको अपने खेत में 1 महिने खेत को जोतवा कर खाली छोड़ना है और 1 बार गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट खाद डालना है । अगर आपका खेत उपजाऊ और मजबूत रहेगा तो आपकी सब्जियों में ज्यादा रोग नही लगेंगे।

अच्छे हाइब्रिड बीज का चुनाव ही करना है जो फल भी ज्यादा देते है और उसके अंदर रोगों से लड़ने की छमता भी अधिक होती है।

हमें दवा के छिड़काव पर नियंतरण रखना है और खुद जानकारी रखनी चाहिए की किस रोग में कौन से दवा लगेगी और जब रोग कम हो तो आपको दवा का प्रयोग कम करना है क्युकी सबसे ज्यादा पैसा आपका दवाओं में खर्च होता है। और बीज भण्डार वाले आपको रोजाना नई नई दवाईयां देकर आपसे पैसे चूसते हैं जब आप सब्जी बेच कर मंडी से आयेंगे तो यह आपका सारा पैसा दवाओं में खर्च करवा देते हैं।

आपके खेत में हमेशा दो अलग अलग सब्जियां निकलनी चाहिए जिससे जब एक सब्जी का दाम कम हो तो दूसरी सब्जी पैसे को मेंटेन रखे।

हमें खुद के साधनों से सब्जी की खेती करनी चाहिए जैसे खुद का ट्यूबल हो, खुस का ट्रेक्टर हो, खुद का कुदाल फावड़ा हो, खुद का खेत हो, इत्यादि । अगर यह सब सुरु में आपके पास सब सामान ना हो तो धीरे धीरे कर के सभी सामान जुटा लें।

अगर आप सब्जी की खेती कर रहे हैं तो सिर 1 आदमी ही मालिक रहना चाहिए। जिससे वह जहा पैसा खर्च करना चाहे करे और जितना चाहे पैसा इकट्ठा कर सकें।

सब्जी की खेती से कमाई

सब्जी की खेती के तरीके , सब्जियों की खेती कैसे करें, सब्जियों की खेती करना, सब्जियों की खेती का अध्ययन, सब्जी की खेती से कमाई

सब्जी खेती से आप 50 हजार से 1 लाख रुपए महीने या उससे ज्यादा भी कमा सकते हैं । वो आपके उत्पाद और मंडी के रेट पर निर्भर करता है जैसे अगर किसी दिन भिन्डी का दाम बाजार में 20 रुपए kg हैं और दूसरे दिन 40 रुपए kg हो गया तो आपका पैसा बड़ जाता है। और सब्जियां भी इसी प्रकार कभी घटती और कभी बढ़ जाती है तो आप किसी भी चीज का अनुमान नहीं लगा सकते की आज हम सब्जी बेचने जा रहे हैं तो कितना पैसा मिल सकता है |

लेकिन अगर आप 2 से 4 बीघे खेत में सब्जी तो रहे हैं तो आप रोजाना कम से कम 2000 से 5000 रूपये रोजाना का कमा सकते हैं |

सबसे जल्दी तैयार होने वाली फसल कौन सी है

7 सबसे कम लागत ज्यादा मुनाफे वाली खेती

छत पर बैगन की खेती कैसे करें | How We Grow Brinjal On Rooftop

Leave a Comment